UDID Card| Unique Disability ID|Swavlamban Yojana

UDID Card (यूनीक डिसेबिलिटीआईडी कार्ड)

इस आर्टिकल में हम आप को बातायेंगे udid के बारे में udid क्या होता है, Swavlamban Yojana Card, के लिए कैसे अप्लाई करे How to apply your UDID ,udid डाउनलोड करे ,udid card download ,udid card helpline number,udid card online, udid card documents,udid card kaise banaye,udid card status,how to download e-udid card,udid card ke fayde, फुल जानकारी वो भी हिंदी में। अब आप को कही और जाने की आवश्यकता नहीं है।

Swalamban Card portal

UDID card in Hindi

एक नेशनल लेवेल का यूनीक डिसेबिलिटीआईडी कार्ड (UDID) है। UDID कार्ड के लिए भारत का कोई भी विकलांग वियक्ति अप्लाई कर सकता है। अगर वह इस स्थित में नहीं है की वह अपना UDID ऑनलाइन कर सके तो उसके परिवार का कोई भी सदस्य UDID के लिए अप्लाई अपनी रिलेशन के साथ करवा सकता है। UDID सिर्फ ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। इस योजना की शुरवात अक्टूबर २०१९ में की गयी। इस योजना का लाभ पिछड़े तथा निचले वर्ग के विकलांग वियक्तियो जिनकी वार्षिक आय २००००० से काम है उन सभी वियक्तियों तक पहोच कर उनकी शाहयता की जा सके।

Benefits of UDID (यूडीआईडी के लाभ)

  • Swavlamban Card या udid card खास कर विकलांग वियक्तियों के लिए है। इस कार्ड का प्रयोग वह कही भी कर सकता है। इस कार्ड की मदद से उन्हें गवर्नमेंट जॉब्स और सरकारी योजनाओ में लाभ प्राप्त होता है।

कार्ड के प्रकार

विकलांग वियक्तियो को ३ तरह के कार्ड दिए जाते है। जिनमे से प्रथम ४०% तक डिसबिल्टी कार्ड सफ़ेद रंग का होता है। तथा ४०-८० % के बीच में पीली पट्टी वाला कार्ड दिया जाता है। और ८० % या उसके ऊपर डिसाबिलिटी वाला कार्ड नीली पट्टी वाला होता है।

Type  of UDID Card
Source: Times of India
  • Swavlamban Yojana Card or Unique Disability ID (UDID) विकलांग वियक्तियों को दस्तावेजों की कई प्रतियां रखने की कोई जरूरत नहीं है। Swavlamban Card or Unique Disability ID (UDID) सिर्फ उनके पास हो जो सभी दस्तावेजों की पूर्ती करता है। इस कार्ड की मदत से कोई भी कही से भी उसके बारे में जानकारी ली जा सकती है। क्योकि कार्ड सभी आवश्यक दस्तावेजों के विवरण को कैप्चर कर उन्हें अपने डाटा बेस में एकत्रित रखता है। जो की एक प्रकार के कोड होता है जिसे रीडर की मदद से डिकोड किया जा सकता है।

  • इस कार्ड की मदद से विकलांग वियक्ति चलरही सरकारी योजनाए तथा भविष्य में आने वाली योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकता है। यह एकल कार्ड विकलांगता को सत्यापित करता है।

  • यू डी आई डी कार्ड कार्यान्वयन के पदानुक्रम के सभी स्तरों पर जैसे, ब्लॉक स्तर, ग्रामीण स्तर,जिला स्तर, राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर से लाभार्थी की भौतिक और वित्तीय प्रगति की ट्रैकिंग में मदद करता है।”

How to apply your UDID

विकलांगता यूडीआईडी कार्ड अधिनियम १९९५ के अनुसार इस कार्ड के लिए सिर्फ विकलांग वियक्ति ही अप्लाई कर सकता है।

List of Disabilities:

  • Blindness (दृष्टिहीनता):

दृष्टि की कुल अनुपस्थिति; या
सही लेंस के साथ बेहतर आंख में दृश्य तीक्ष्णता 6/60 या 20/200 (स्नेलन) से अधिक नहीं; या
20 डिग्री या उससे अधिक के कोण को समेटने वाली दृष्टि के क्षेत्र की सीमा;

  • मस्तिष्क पक्षाघात (Cerebral Palsy)
  • कम दृष्टि (Low vision)
  • लोकोमोटर विकलांगता (Locomotor Disability)
  • : कुष्ठ-ठीक (Leprosy-cured)
  • मानसिक मंदता (Mental Retardation)
  • मानसिक बीमारी (Mental Illness)
  • सुनने में परेशानी (Hearing Impairment)

अदि इसमें शामिल है। जो वियक्ति उपरोक्त दी गयी लिस्ट में दी गए बीमारी से ग्रसित है। वह अपना स्वालम्बन कार्ड बनवा सकते है।

अपना UDID कार्ड बनवाने के लिए अब आप को कही जाने की आवश्यकता नहीं है। अब आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो इसके लिए आप के पास स्कैन्ड डाक्यूमेंट्स का होना आवश्यक है जो फॉर्म भरते समय आप को अपलोड करना होगा। अप्लाई करने के लिए आप को UDID के ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा जहा से आप ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते है। ऑफिसियल पोर्टल की लिंक नीचे दी गयी है. जहा पर आप सीधे जाकर अपना Swavlamban Yojana card फॉर्म अप्लाई कर सकते है। या फिर आप अपने ब्राउज़र में जाकर swavlamban card सर्च कर अपना swavlamban card फार्म भर सकते है।

Swavlamban Card

  • swavalamban yojana अप्लाई करने के लिए रजिस्ट्रेशन ४ सेक्शन में बता गया है। जो की इस प्रकार है प्रथम सेक्शन में आप को अपना नाम तथा अड्रेस बिरथ अदि भरना है साथ में अपना फोटो अपलोड करना है। यहाँ पर आप को हिंदी और इंग्लिश दो बॉक्स दिए गए है दोनों बॉक्स को भरना है।
  • डिसेबिलिटी डिटेल्स में आप को अपनी डिसेबिलिटी के बारे में इनफार्मेशन भरनी है।
  • एम्प्लॉयमेंट डिटेल में आप को अपनी जॉब के बारे में बताना है।
  • आइडेंटिटी में आप को Attached Identity Proof Driving Licence ,PAN Card,Ration Card,Voter ID, Aadhar Card अदि मे से कोई भी आइडेंटिटी की डिटेल तथा इमेज अपलोड करनी है।

हमने आप के लिए एक ऑफलाइन फार्म भी दिया है। जिसे आप डाउनलोड करके भर सकते है। udid card download पीडीएफ फाइल में डाउनलोड करे। इस फॉर्म को pwd के नाम से भी जाना जाता है। pwd का फुल फॉर्म Person with Disability होता है। अगर आप ऑफलाइन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते है। तो आप को Person with Disability Registration लिख कर गूगल में या बिंग में सर्च करना होगा। जो लिंक प्रथम आये उसे क्लिक कर Person with Disability form offline download करना होगा। या फिर आप नीचे दिए गए लिंक से PWD के ऑफिसियल पोर्टल पर जाये।

swavalamban yojana ऑनलाइन आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज (Documents required with online application):

यहाँ पर आप को हमने बताया है। की आप को किन दस्तावेजों की जरूरत होगी कृपया पूरा पढ़े तब ही ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म को भरे।

  1. हाल में खिचाये स्कैन फोटो की एक कॉपी।
  2. आपने दस्तखत की स्कैन की गयी फोटो।
  3. आप का स्थायी पता प्रमाण जैसे आधार / ड्राइविंग लाइसेंस / राज्य अधिवास आदि की स्कैन की गई प्रति।
  4. आपने पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड / पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आदि) की स्कैन की गई प्रति।
  5. विकलांगता प्रमाण पत्र की स्कैन प्रतिलिपि (केवल उन व्यक्तियों के लिए जो विकलांगों के लिए सक्षम हायर अधिकारी द्वारा विकलांगता प्रमाण पत्र जारी किए गए हो )

आवेदन की स्थिति जाने (Track Your Swalamban Yojana application status )

अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए आप को swavalamban Yojana की ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर जान सकते है।

यहाँ से अपना UDID status जाने Click Here

अपना ई-विकलांगता कार्ड और ई-यूडीआईडी कार्ड डाउनलोड करें (Download your e-Disability Card & e-UDID Card)

अपना ई-विकलांगता कार्ड और ई-यूडीआईडी कार्ड डाउनलोड करें वह भी बिलकुल फ्री में बिना कही जाये बिना किसी खर्च के। अब होगा अपना ई-विकलांगता कार्ड और ई-यूडीआईडी कार्ड आपके मोबाइल और लैपटॉप में।

Download your e-Disability Card & e-UDID Card Click Here

विकलांगता प्रमाण पत्र और यूडीआईडी कार्ड नवीनीकरण (Disability Certificate & UDID Card Renewal)

विकलांगता प्रमाण पत्र और यूडीआईडी (swavalamban yojana) कार्ड नवीनीकरण करें अपने आप नीचे दिए गए लिंक से।

विकलांग प्रमाण पत्र और यूडीआईडी कार्ड नवीनीकरण के लिए यहाँ से जाएँ

खोयी हुई यूडीआईडी कार्ड के लिए आवेदन करें (Apply for Lost UDID Card)

अगर आप की आईडी कही खो गयी है तो आप को चिंता करने की जरूरत नहीं है अब आप उसी आईडी के लिए दोबारा आप swavalamban yojana के लिए अप्लाई कर सकते हो।

Apply for Lost UDID Card के लिए यहाँ जाएँ या फिर आप swavalamban yojana की ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट कर सकते है।

पाठकों से सवाल (Questions from Readers)

  1. मैं अपनी udid स्थिति कैसे देख सकता / सकती हूं?

    एनरोलमेंट नंबर की मदद से आप अपना एप्लीकेशन स्टेटस स्वालम्बन की ऑफिसियल वेबसाइट से जान सकते है। एनरोलमेंट नंबर वह संख्या होती है जब आप अपना कार्ड जमा करते है तब आप को ईमेल या SMS के माध्यम से आप के पास एनरोलमेंट नंबर अत है। एनरोलमेंट नंबर के लिए आप को अपना ईमेल खोल कर उसमे UDID सर्च करना चाहिए। आप को ईमेल स्वालम्बन की ऑफिसियल पोर्टल की और से आया होगा जिसे आप अपने ईमेल में खोजें।

  2. UDID नंबर क्या है? (What is UDID number?)

    UDID नंबर जानने के लिए आप को अपना एप्लीकेशन जमा करने के समय आप के ईमेल आईडी पर भेजा जाता है। जिसे आप की UDID बनेगी। तथा यह भविष्य में आप कभी भी उसे कर सकते है या करना पड़ सकता है।UDID Number QNA

  3. UDID कार्ड का क्या लाभ है? (What is the benefit of UDID card?)

    UDID (Swalaban yojana card) कार्ड एक विकलांग वियक्तियो की बहोत विशिष्ठ आईडी है। यह विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए एवं विकलांग वियक्तियों की पहचान और सत्यापन तथा उनका एकल दस्तावेज है। इस कार्ड में विकलांग वियक्तियो के सभी आवशयक दस्तावेजों का विवरण है। जिसके कारण वियक्ति को अन्य सभी दस्तावेजों को ले जाने की आवश्यकता नहीं है।

Read Also

Note:

हमारे द्वारा दी गयी जानकारी इंटरनेट तथा विभिन्न सोर्सेज से कलेक्ट की गयी है। अतः इस जानकारी में कुछ भिन्न भी हो सकती है इनफार्मेशन आप से निवेदन है की udid के ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर एक बार जरूरी दस्तावेज अवश्य पढ़े। फिर भी हमने कोसिस की है आप तक सही जानकारी पहोचने की अगर कोई त्रुटि हुयी है। तो उसके लिए छमा प्रार्थी हु। और आप उस त्रुटि की इनफार्मेशन कमेंट या फिर ईमेल के माध्यम से भेज सकते है हम उस त्रुटि को जल्द से जल्द सही करने की कोसिस करेंगे। आप का धन्यवाद् आप का दिन मंगल मय हो।

close